Pages

Highlight Of Last Week

Search This Website

Thursday, September 7, 2017

ये कारें. बिना पेट्रोल-डीजल के चलती हैं

ये कारें. बिना पेट्रोल-डीजल के चलती हैं 


मोबाइल की तरह झटपट चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कारें दुनिया भर में अपना जलवा बिखेर रही हैं. बिना पेट्रोल-डीजल के चलने वाली इलेक्ट्रिक कारों का दबदबा बढ़ रहा है. 










दुनिया भर की सरकारें पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इन कारों को अपने यहां प्रमोट कर रही हैं. हम आपको ऐसी ही कारों के बारे में बता रहे हैं जो कि एक बार की चार्जिंग पर 500 किलोमीटर तक चलती हैं.






Tesla Model S 100D- एलन मस्क की कंपनी टेस्ला का Model S 100D एक बार की चार्जिंग में 540 किलोमीटर चलती है. इस कार की कीमत 59.33 लाख रुपये है.








Tesla Model X- टेस्ला की यह कार 2017 के पॉपुलर मॉडल्स में से एक है. इस कार की कीमत मर्सिडीज S क्लास सेडान जितनी है. यह कार सिंगल चार्जिंग पर 475 किलोमीटर चलती है.








Chevrolet Bolt EV- जनरल मोटर्स की इस कार की सेल्स दमदार रही है. एक बार की चार्जिंग पर यह कार 383 किलोमीटर चलती है और इसकी कीमत 25.65 लाख रुपये है.









Hyundai Ioniq Electric- ह्युंडई की यह इलेक्ट्रिक कार एक बार की चार्जिंग पर 200 किलोमीटर चलती है. इस कार की कीमत 18.92 लाख रुपये है.







Kia Soul EV- यह कार 2014 में लॉन्च हुई थी. हालांकि, इसके बाद से इसमें ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं. इस कार की कीमत 20.68 लाख रुपये है और यह सिंगल चार्ज पर 150 किलोमीटर चलती है.








Ford Focus Electric- फोर्ड की यह कार काफी किफायती है. यह कार एक बार की चार्जिंग पर 185 किलोमीटर चलती है और इसकी कीमत 18.70 लाख रुपये है.








Nissan New leaf- निसान ने अपनी बेस्ट सेलिंग लीफ इलेक्ट्रिक व्हीकल का लॉन्ग रेंज वर्जन लॉन्च किया है. नई लीफ एक बार चार्ज करने पर 380 किलोमीटर चलेगी.







No comments:

Post a Comment